हरिद्वार में अब तक 2 करोड़ कांवड़िये पहुंचे:महाशिवरात्रि तक 5 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान, SDRF ने 47 को डूबने से बचाया

 

हरिद्वार में कावड़ यात्रा में काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं। गंगा घाटों से लेकर हाईवे पर हर तरफ कावड़ यात्री ही नजर आ रहे हैं। पूरा हरिद्वार केसरिया रंग में रंगा हुआ है। सावन के दूसरे सोमवार को हरिद्वार से 62 लाख कावड़ यात्रियों ने गंगाजल भरा। 22 जुलाई से लेकर अब तक 8 दिन के भीतर 2 करोड़ के करीब कावड़ यात्री हरिद्वार से गंगा जल लेने पहुंच चुके हैं। 2 अगस्त तक यह आंकड़ा 5 करोड़ के करीब पहुंचने का अनुमान है।

पैदल कावड़ यात्रियों की संख्या हुई कम

हालांकि अब पैदल जाने वाले कावड़ यात्रियों की संख्या कम हो गई है। लेकिन डाक कावड़ियों ने पूरे हरिद्वार में डेरा डाल लिया है। कावड़ पटरी पर अब डाक कावड़िए दौड़ते हुए नजर आ रहे हैं। डाक कांवड़ियों की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस भी व्यवस्था में जुड़ी हुई है। दरअसल डाक कावड़ के दौरान कावड़ यात्री बाइक के माध्यम से दौड़कर जल लेकर जाते हैं। जिसे संभालना बड़ी चुनौती होता है ऐसी स्थिति में पुलिस ने कावड़ रूट पर पुलिस फोर्स को अलर्ट कर दिया है।

गंगा घाटों पर SDRF टीम हर वक्त तैनात रहती है
गंगा घाटों पर SDRF टीम हर वक्त तैनात रहती है

SDRF टीम ने 47 कावड़ यात्रियों को डूबने से बचाया

उधर गंगा घाटों पर नहाने के दौरान भी बड़ी संख्या में कावड़ यात्री डूब रहे हैं। जिनके लिए उत्तराखंड एसडीआरएफ की टीम देवदूत बन रही है। अब तक SDRF की टीम ने 47 कावड़ यात्रियों को डूबने से बचाया, हालांकि एक कावड़ यात्री लापता है। पुलिस ने पहले ही गंगा घाटों पर एसडीआरएफ की टीम में तैनात कर दी थी। क्योंकि कावड़ यात्री बिना सुरक्षा के गंगा में स्नान करते हैं। जो उनके डूबने का कारण बनता है।

Comments